फिश एक्वेरियम की देखभाल | Aquarium Fish Care In Hindi 2021

फिश एक्वेरियम की देखभाल |Aquarium Fish Care In Hindi

एक्वेरियम मे मछली की देखभाल करना (fish care in hindi)कोई मुश्किल काम नहीं है; आप उन्हें आसानी से अपने एक्वेरियम मे रख सकते हैं ,अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं ,

Aquarium fish information in hindi के इस पूरे आर्टिक्ल मे आप जनेगे की ekveriyam me machali ki care kaise karte hain.
आज हम आपको बताएँगे फिश एक्वेरियम की देखभाल (Aquarium Fish Care In Hindi) कैसे करे|

मछलियों की देखभाल करना आसान है, आपको केवल पानी का तापमान बनाए रखने और उचित आहार पर ध्यान देने की आवश्यकता है; अपने मछलीघर के पानी का 20 से 30% साप्ताहिक आधार पर साफ करने का प्रयास करें जिससे आपकी मछली को स्वस्थ और आपकी मछली को खुश रहने में मदद मिलेगी।

Aquarium Fish Care In Hindi
Aquarium Fish Care In Hindi

मछली को क्या खिलाना चाहिए

वास्तव में, मछली स्वाभाविक रूप से सर्वाहारी होती हैं और उन्हें दिए गए सभी प्रकार के भोजन को खा सकती हैं, जंगली में, ये मछलियाँ छोटे जीव, कीड़े मकोड़े को खा सकती हैं, जिन्हें वे आसानी से निगल सकते हैं।

बेहतर गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध कराने से मछलियों को स्वस्थ रखना बहुत आसान हो जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने एक्वेरियम में अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध कराएंगे

Fish Care In Hindi 2021

आप उन्हें उनकी क्षमता के अनुसार खिलाएं और इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें।

जैसे मनुष्य या अन्य जीवों को जीवित रहने और स्वस्थ रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। इसी तरह, मछली को स्वस्थ रहने और ऊर्जावान रहने के लिए अच्छे भोजन की आवश्यकता होती है

Aquarium me machali ko kya khilaye

जंगलों में, ये मछलिया छोटे कीड़े, मच्छर के लार्वा और शैवाल जैसे पदार्थ खाते हैं। लेकिन एक्वेरियम में आप उन्हें अच्छा, सजीव और सूखा खाना मुहैया करा सकते हैं। जो उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

  • केंचुआ- आप अपनी मछली को Live food दे सकते है जैसे मछलियों को केंचुए खिला सकते है जो बाजार में आसानी से मिल जाएंगे मछलियों को केंचुए खाना बहुत पसंद होता है। और अगर आप खुद बाजार जा कर केंचुआ नहीं ला सकते, तो इन्‍हें अपने बगीचे में ही पैदा कर सकते है जो की मछली के लिए बेस्ट फूड है ।
  • सब्‍जियों के पत्‍ते आप अपनी मछली को सब्जी के छोटे छोटे पत्ते भी दे सकते है आपको बस इतना करना है कि इन पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर फिश टैंक में डाल देना है|

Aqurium me machali को इससे एलर्जी भी होती है, इसलिए ध्यान रखें कि पत्ते खाने के बाद आपकी मछली आलस तो नहीं कर रही । और पत्ते या सब्जी के टुकड़े नर्म व छोटे हो जो की आसानी से मछलियो के मुह मे आ सके|

  • उबले चावल– मछलियां उबले बहुत पसंद करती हैं। यह आपकी अपेक्षा के अनुरूप होगा पर आपको बता दे की उन्‍हें पास्‍ता भी अच्‍छा लगता है। तो जब अगली बार अगर आप पास्‍ता या चावल पका रहे हों, तो ध्यान रखे और कुछ छोटे छोटे दाने एक्वेरियम में डालना बिल्‍कुल मत भूलियेगा।
  • फिश फिलेट्स– कमाल की बात यह है पर मछलियां सर्वाहारी होती है और खुद ही अपने मांस की दीवानी होती हैं। तो जब उन्‍हें मांस का टुकड़ा खिलाएं तो उसे फ्रिज में थोड़ा जमा लें और थोड़ी थोड़ी मात्र मे खिलाए।

मछली को दाना खिलाना

  • मछली कई तरह के भोजन को खा सकती है । लेकिन ध्यान रहे कि परोसे जा रहे खाने का साइज छोटा हो, जो 2 या 3 मिनट में खत्म हो जाए |

मछली को कौन सा दाना खिलाना चाहिए

आप उन्हे मटर के दाने भी खिला सकते है पर धायन रखे आप उन्हे ज्यादा भी न दे |

Machli ko kya khilana chahiye

आप अपनी मछली को सब्‍जियों के पत्‍ते,मटर के दाने,उबले चावल,केंचुआ आदि प्रकार का खाना दे सकते है |

एक्वेरियम का पानी कितने दिनों में बदलना चाहिए

ये मछलियाँ ज्यादातर मीठे पानी मे होने वाली बीमारियो से पीड़ित होती हैं, जिन्हें पानी की उचित व्यवस्था एवं साफ़ सफाई से रोका जा सकता है।

इसके लिए साप्ताहिक रूप से 20-25% जल परिवर्तन करना चाहिए, जिससे मछली को मीठे पानी की इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा कुछ सामान्य बीमारियों को दवा लेने और उचित देखभाल से रोका जा सकता है। मछली के लिए सही वातावरण का प्रबंधन किया जाना चाहिए ताकि बीमारी से बचा जा सके।

Machali ko kya khilaye

आप इस विडियो को देख सकते है और सीख सकते है की मछली को क्या खिलाएं

How to care fish in hindi FAQ

मछलियों को क्या क्या खिलाएं?

आप अपनी मछली को सब्‍जियों के पत्‍ते,मटर के दाने,उबले चावल,केंचुआ आदि प्रकार का खाना दे सकते है |

एक्वेरियम का पानी कैसे साफ करें?

इसके लिए साप्ताहिक रूप से 20-25% जल परिवर्तन करना चाहिए, जिससे मछली को मीठे पानी की इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद मिलती है और पानी भी साफ रेहता है।

फिश एक्वेरियम की देखभाल कैसे करे?

आप इसके लिए साप्ताहिक रूप से 20-25% जल परिवर्तन करना चाहिए, जिससे मछली को मीठे पानी की इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद मिलती है और पानी भी साफ रेहता है। और पढे….

मछली मर जाए तो क्या करना चाहिए?

अगर एक्वेरियम की कोई मछली मर जाए तो उसे एक्वेरियम से बाहर निकाल देना चाहिए जिससे एक्वेरियम की बाकी मछ्ली को दिक्कत ना आए |

गोल्डन फिश की देखभाल कैसे करें?

आप हमारी वैबसाइट पर गोल्डन फिश के बारे मे और पढ़ सकते है |

Leave a Comment